वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Apr 13, 2015

दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में बसे थारू जनजाति की संस्कृति की अद्भुत प्रस्तुति


चंदनचैकी में रोशनी व बेटियां योजना का शुभारंभ
थारू महोत्सव में बेटियों को दी गईं साइकिलें
थारू संस्कृति ने लोगों का मनमोहा
थारूक्षेत्र चंदनचैकी से डीपी मिश्रा की रिपोर्ट ---
आदिवासी थारू जनजाति क्षेत्र के कस्बा चंदनचैकी में थारू महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इसमें प्रदेश के स्वतंत्र प्रभार मंत्री अरविंद सिंह गोप ने रोशनी और बेटियां योजना का शुभारंभ किया। महोत्सव में आदिवासियों को तमाम योजनाओ का लाभ भी दिया गया। इसके साथ ही रोशनी योजना से थारू ग्रामों में सौर ऊर्जा की लाइटों को लगवाने के साथ ही उनमें विकास कार्य शुरू करवाने का प्रावाधान शुरू किया। इसके अलावा डीहएम किंजल सिंह ने 10 विकलांगों को ट्राई साइकिलों के वितरण के साथ ही 124 छात्राओं में साइकिलों का वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त पांच बच्चों को निकटवर्ती दोष के चलते उनमें चश्मों का वितरण किया गया। जबकि इससे पहले स्वतंत्र प्रभार मंत्री अरविंद सिंह गोप ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके अलावा उन्होंने आपरेशन रोशनी व बेटियां का भी शुभारंभ किया। 




कस्बे के परियोजना परिसर में मनाए जा रहे एक दिवसीय थारू महोत्सव में शुभारंभ प्रदेश के स्वतंत्र प्रभार मंत्री अरविंद सिंह गोप ने फीता काटकर किया। इसके बाद उन्होंने रोशनी और बेटियां योजना का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश की सराहना करते प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया आदिवासी ही नहीं सभी वर्गों का कल्याण चाहते हैं। प्रदेश मे इस समय विकास की गंगा बहाई जा रही है जो चुनाव पूर्व वायदे किए गए थे वह पूरे हो रहे हैं। राज्यसभा सांसद रविप्रकाश वर्मा ने कहा कि आदिवासियों के विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार पर जोर दिया जा रहा है। आदिवासियों के उत्थान के लिए समाजवादी पार्टी जब जब सत्ता में आई है कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार भी उनके उत्थान के लिए कल्याणकारी कार्य किए जा रहे हैं। कार्यक्र्रम को विधायक रामसरन, उत्कर्ष वर्मा, यशपाल चैधरी, धीरेंद्र मोहन, सपा जिलाध्यक्ष अनुराग पटेल, डीएम किंजल सिंह, सीडीओ नितीश कुमार आदि ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व स्कूल के छात्र छात्राओं समेत आदिवासी महिला पुरुषों ने सरस्वती वंदना, गायन, नृत्य भी प्रस्तुत किया। महोत्सव मे बाहर से आए कलाकारों ने फिल्मी गीतों से समा भी बांधा। इसमें आदिवासी थारूओं को तमाम योजनाओं का लाभ भी दिया गया। 


महोत्सव में राज्यसभा सांसद रविप्रकाश वर्मा ने दस विकलांगों को ट्राईसाइकिल का वितरण किया। इसके साथ डीएम किंजल सिंह ने दस छात्राओं को भी साइकिल दीं। इसके बाद करीब 124 छात्राओं को साइकिलें बांटी गई।  इसके अतिरिक्त 10 गर्भवती महिलाओं के साथ ही 412 गर्भवती महिलाओं में पोषाहार किटों का वितरण करने के साथ ही 48 कुपोषित बच्चों को पोषाहार का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन बीएसए डॉ. ओपी राय ने किया। इसमें सपा किसान सभा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष रेहान खां, तृप्ती अवस्थी, विधानसभा अध्यक्ष एम फुरकान अंसारी, मोंटीपाल, लखवीर सिंह गोरे, एसडीएम नागेंद्र कुमार एबीएसए भरत वर्मा, बीडीओ तेजवंत सिंह, सीओ रामासरे सिंह, यूके सिंह समेत तमाम अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे। 
---------------------

थारू महोत्सव के कार्यक्रम में पांच किलोमीटर दूर से आए एकलव्य माॅडल आवसीय विद्यालय के तमाम बच्चे पैदल चलकर जहां स्कूल से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे वहीं पैदल ही उनको कार्यक्रम समाप्त होने के बाद भेज दिया गया। जिससे वह पांच किलोमीटर की दूरी तय करके अपने स्कूल परिसर तक पहुंचे । 
---------------

थारू महोत्सव कार्यक्रम समाप्त होने के बाद मंत्री अरविंद सिंह गोप व डीएम किंजल सिंह के जाने के बाद तमाम सरकारी अधिकारी व कर्मचारी अंग्रेजी शराब की दुकान व बीयर की दुकान के बाहर सुस्ती उतारते हुए दिखाई दिए।
-----------------------

डी पी मिश्रा 
dpmishra7@gmail.com

No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot