वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Oct 11, 2020

टिकाऊ कपड़े ही पहनेंगी दिया मिर्ज़ा

 



क्लाइमेट चेंज के ख़िलाफ़ अरब लोगों के साथ आज काउंट अस इन नाम के अनोखे आन्दोलन में लिया फ़ैसला

मशहूर एक्ट्रेस, और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत,दिया मिर्ज़ा, क्लाइमेट चेंज के ख़िलाफ़ एक बेहद अनूठे वश्विक आन्दोलन, काउंट उस इन, से जुड़ गयीं हैं।

एक अरब लोगों तो साथ ले चलते इस अनोखे आन्दोलन के तहत सभी को ऐसे व्यावहारिक कदम उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है जिससे कार्बन प्रदूषण कम किया जा सके। आन्दोलन में अपनी भागीदारी दिखाते हुए दिया ने कहा वो टिकाऊ कपड़े पहनने का फ़ैसला ले रही हैं।

ध्यान रहे पहनने योग्य एक कपड़ा बनने की पूरी प्रक्रिया में अच्छा खासा कार्बन उत्सर्जन होता है। दिया का यह फ़ैसला वाक़ई बड़ा व्यावहारिक और अनुकरणीय है।

दरअसल आज पहली बार दुनिया भर के संस्कृतिकधार्मिक निष्ठास्पोर्ट्स (खेल)शहरों और व्यवसायों के एक विविध गठबंधन ने 'काउंट अस इन' में अपनी भागीदारी की घोषणा की है। 'काउंट उस इनएक अभूतपूर्व वैश्विक अभियान है जो एक अरब लोगों को कार्बन प्रदूषण को कम करने के लिए व्यावहारिक कदम उठाने के लिए प्रेरित करेने और नेताओं को जलवायु पर अधिक साहसपूर्वक कार्य करने की चुनौती देते हैं। TED काउंटडाउन में काउंट अस इन की शुरुआत की जा रही हैजो TED और फ्यूचर स्टूवर्ड्स द्वारा संचालित एक वैश्विक पहल है और जलवायु संकट के समाधान में तेजी लाता है।

अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अभिनेत्रीनिर्माता, और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत दिया मिर्ज़ा कहती हैंजलवायु परिवर्तन पहले से ही हमारे जीवनहमारे समुदायों और हमारी आजीविका को नष्ट कर रहा है। यह हम पर निर्भर है कि हम अपने आस-पास जो देखते हैं उसके बारे में क्या करते हैं। हम शक्तिहीन नहीं हैं। यदि हम साहसपूर्वक और तत्काल कार्य करते हैं तो हम जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभावों से हमे जो प्रिय है उसको बचा सकते हैं। मैं उस कपड़े को पहनने के लिए प्रतिबद्ध हूं जो टिकाऊ हों और भारत भर के नागरिकों से अपने स्वयं के जीवन में भी कदम उठाने का आह्वान करती हूँ।

दिया ने सही कहा। यह सच है कि जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न खतरे का मुकाबला करने के लिए सक्रिय समुदाय से आगे बढ़ने और गैर-कार्यकर्ता मध्य को संलग्न करने की तत्काल आवश्यकता है। जब तक कि हम उत्सर्जन में भारी कमी नहीं करते हैं और नेताओं पर कार्रवाई करने के लिए ज़ोर नहीं डालते हैंतब तक जलवायु परिवर्तन से मौसम का चरम बदलाव और बढ़ते समुद्र का स्तर दुनिया भर के समुदायों और अर्थव्यवस्थाओं को तेजी से खतरे में डाल देगा। 'काउंट उस इनजलवायु परिवर्तन के प्रभावों को रोकने के लिए सबसे महत्वाकांक्षी नागरिक-नेतृत्व वाले प्रयास का निर्माण करके इस कॉल का जवाब देता है। यह आंदोलन उन व्यक्तियों पर केंद्रित है जो वर्तमान में जलवायु मुद्दों पर सक्रिय नहीं हैं।

'काउंट अस इन' 16 प्रैक्टिकल और हाई इम्पैक्ट स्टेप्स की रूपरेखा बनता है जो के हर व्यक्ति बहुत देर होने से पहले ग्रह को कार्बन प्रदूषण से बचाने के लिए ले  सकता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम और अन्य सहयोगियों के विशेषज्ञों और अनुसंधानों से प्राप्त ये 16 कदम हम सबको यह समझने का एक व्यावहारिक तरीका प्रदान करते हैं कि हम कैसे इस बड़ी चुनौती का सामना कर सकते हैं। व्यक्तिगत कार्रवाई एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है: यदि 1 बिलियन लोग अपने खुद के जीवन में कुछ व्यावहारिक कार्रवाई करते हैंतो वे वैश्विक कार्बन उत्सर्जन को  20% तक कम कर सकते हैं।

लोग वैश्विक कार्रवाई प्लेटफॉर्म 'काउंट उस इनके द्वारा अपने कार्यो को लेकर लॉग कर सकते हैं। 'काउंट उस इनएग्रीगेटर तब उठाए गए हर कदम को जोड़ता है और उस अंतर को दिखाता है जो हम सभी एक साथ अभिनय करके कर सकते हैं। यह तीन डाटा बिंदुओं को एकत्रित करता है: 1. उठाए गए कदमों की कार्बन बचत; 2. कदम उठाने वाले व्यक्तियों की संख्यातथा 3. उठाए गए कदमों की संख्या। यह अन्य साझेदार जलवायु एक्शन प्लेटफ़ॉर्म को एग्रीगेटर के सामान्य डाटाबेस से भी जोड़ता हैजो उनके डाटा को एक साथ जोड़ने के उद्देश्य से आयात करता हैसामूहिक नागरिक जलवायु कार्रवाई से प्रभाव के एक बड़े दायरे को मापता है और रिपोर्ट करता है।

'काउंट उस इनभागीदारों और व्यक्तियों के विविध गठबंधन का प्रतिनिधित्व करता है। ग्लोबल सिटीजन से INGKA ग्रुप / IKEA से टोटेनहैम हॉटस्पर F.C तक, 'काउंट अस इनका उद्देश्य एक अरब लोगों को अपने कार्बन प्रदूषण को कम करने और नेताओं को परिवर्तन को साहसपूर्वक चुनौती देने के लिए प्रेरित करना है। खड़े होकर और कार्रवाई करकेसमुदायों के पास दुनिया की बहुसंख्यक वैश्विक उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार नेताओं और कंपनियों पर दबाव बनाने की शक्ति होती है।

कोविड -19 महामारी के बीचदुनिया भर में व्यक्ति अपने प्रमुख चिंताओं में से एक के रूप में जलवायु परिवर्तन को बताते हैं। ब्रिटेनभारत और अमेरिका सहित 27 देशों के हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि 90% जलवायु परिवर्तन को 'बहुत गंभीरया 'कुछ हद तक गंभीरमुद्दा मानते हैं। हालांकिकई देशों में, 45% से कम उत्तरदाताओं ने तत्काल कार्रवाई के साथ दृढ़ता से सहमति व्यक्त की।

'काउंट उस इनमौजूदा कार्यकर्ताओं से परे समुदायों को संलग्न करता है। आंदोलन का उद्देश्य गैर-कार्यकर्ता मध्य तक पहुंचना है - एक समूह जिसमें सबसे बड़ा कार्बन पदचिह्न है और राजनेताओं और व्यवसायों के साथ महत्वपूर्ण प्रभाव है। यह दर्शक क्या करतेकहतेऔर खरीदते हैंन केवल सीधे कार्बन प्रदूषण को कम करेगाबल्कि व्यापक सिस्टम परिवर्तन का चालक/ड्राइवर भी बनेगा।

वहीँ क्रिस्टियाना फिग्यूरेससंयुक्त राष्ट्र के पूर्व जलवायु प्रमुखजिन्होंने क्लाइमेट चेंज पर लैंडमार्क पेरिस समझौते की डिलीवरी की देखरेख की थीकहती हैं, "हमारे पास वो करने के लिए एक दशक से भी कम समय है जो विज्ञान के मुताबिक आवश्यक है - 2030 तक उत्सर्जन को कम करना। हमारी अर्थव्यवस्था को जलने और नष्ट करने से पुनर्निर्माण और पुनर्जीवित के लिए बदलना पूरी तरह से संभव है। जलवायु परिवर्तन हम सभी को अभी प्रभावित करता हैऔर इससे पहले कि बहुत देर हो जाएहम सभी को इससे निपटने के लिए एजेंसी/एकजुट होना की ज़रुरत है। "

TED के प्रमुख और TED काउंटडाउन के संस्थापक क्रिस एंडरसन ने कहाकल्पना कीजिए कि अगर एक अरब लोगों ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए कार्रवाई की तो दुनिया कैसी दिखेगी। हम सभी सरल व्यावहारिक कदम उठाकर फर्क कर सकते हैं। काउंट उस इन।

30 देशों के स्टोर वाले सबसे बड़े IKEA फ्रेंचाइजी, INGKA ग्रुप की चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर पिया हाईडेनमार्क कुक ने कहा, "हम मानते हैं कि तात्कालिकता और आशावाद कार्रवाई का निर्माण करते हैंऔर हमें अब कार्य करने की आवश्यकता है। कई समाधान पहले से ही मौजूद हैं और अगर हम सभी अपना हिस्सा करते हैंतो हम जलवायु संकट की समस्या को हल कर सकते हैं। आईकेईए 2030 तक जलवायु सकारात्मक बनने के लिए प्रतिबद्ध हैऔर जब हम एक व्यवसाय के रूप में कअपना भाग निभाते हैं और अपने स्टोर और अन्य स्पर्श बिंदुओं में प्रेरणा के माध्यम से ग्राहकों को अपना भाग निभाने में सक्षम करते हैंहमारे बेटर लिविंग ऐप और काउंट अस इन के माध्यम सेतो हम बदलाव प्रभावित कर /फ़र्क़ ला सकते हैं !"

रिचर्ड कर्टिसफिल्म निर्माता और मेक माई मनी मैटर के संस्थापक ने कहा: "दुनिया भर मेंहम सक्रियता के विस्फोट को देख रहे हैं क्योंकि लाखों लोग तत्काल पूछते हैं कि 'मैं वास्तव में जलवायु संकट के बारे में क्या कर सकता हूं?' अपने पैसे की ग्रीनिंग करना सबसे शक्तिशाली चीजों में से एक है जो हममें से कोई भी जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए कर सकता हैऔर इसलिए हम 'काउंट उस इनके साथ भागीदारी करने के लिए अति रोमांचित हैं - एक शानदार मंच जो हम सभी को उन तरीकों की खोज करने में मदद करने के लिए है जिनसे हम एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर सकते हैंऔर हमे जो प्रिय है उसकी रक्षा कर सकते हैं।

आज तकजलवायु कार्रवाई अभियानों ने कार्यकर्ताओंशोधकर्ताओंवैज्ञानिकों और कइयों को प्रेरित किया है। 'काउंट अस इनदुनिया भर में एक अरब लोगों को शामिल करने के लिए इस पहल का विस्तार करने वाला पहला वैश्विक आंदोलन है। अधिक जानने और कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिएcount-us-in.org पर जाएं।

###

'काउंट उस इनके बारे में:

'काउंट अस इनलोगों और संगठनों का एक समुदाय है जोइससे पहले के बहुत देर हो जाएजलवायु परिवर्तन से खुद को जो प्रिय हो उस की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक कदम उठा रहा है। काउंटडाउन के ठीक बाद लॉन्च किया गया 'काउंट अस इनकी अगले दशक में मिशन है 1 बिलियन लोगों को अपने कार्बन प्रदूषण को कम करने के लिए प्रेरित करना और नेताओं को चुनौती देना कि वे वैश्विक व्यवस्था परिवर्तन प्रदान करने के लिए साहसपूर्वक कार्य करें। यह स्पोर्ट्स (खेल)व्यवसायोंधार्मिक निष्ठायुवाओं और नागरिक समाज को एक साथ लाता है ताकि वो जिसे प्रिय मानते हों उसकी रक्षा करेंऐसे बदलाव लायें जो मायने रखतें होंखुद के साथ भलाई करें और बड़े पैमाने में जुड़कर गिने जाएँ। Count-us-in.org पर और जानें।

काउंटडाउन के बारे में:

काउंटडाउन जलवायु संकट के समाधान में तेजी लाने के लिए एक वैश्विक पहल हैजो विचारों को कार्रवाई में बदल रहा है। लक्ष्य बेहतर भविष्य का निर्माण करना हैएक शून्य कार्बन दुनिया की दौड़ में - एक ऐसी दुनिया जो सभी के लिए सुरक्षितस्वच्छ और निष्पक्ष है - ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करके 2030 तक उसे आधा करना। TED और फ्यूचर स्टीवर्ड्स द्वारा संचालित और भागीदारों का एक असाधारण गठबंधन के साथकाउंटडाउन वैज्ञानिकोंकार्यकर्ताओंउद्यमियोंशहरी योजनाकारोंकिसानोंसीईओनिवेशकोंकलाकारोंसरकारी अधिकारियों और अन्य लोगों को सबसे प्रभावीसबूत-आधारित विचारों को खोजने और सक्रिय करने के लिए एक साथ लाता है। Countdown.ted.com पर और जानें।

======



  Climateकहानी     
   

No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot