वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Feb 16, 2014

नियमों का उल्लंघन करते हुए मोईली ने महान को पर्यावरण क्लियरेंस दिया


एस्सार-हिंडाल्को के पक्ष में नीचे गिरते हुए मोईली ने महान को दूसरे चरण की मंजूरी दी।

12 फरवरी, नई दिल्ली। एस्सार एनर्जी ने घोषणा की है कि सिंगरौली में स्थित महान कोल ब्लॉक को दूसरे चरण की पर्यावरण क्लियरेंस मिल गयी है। जबकि पर्यावरण व वन मंत्रालय ने इससे पहले किसी तरह की घोषणा नहीं की थी। इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए ग्रीनपीस की प्रिया पिल्लई ने कहा, हमें पहले ही डर था। मोईली लगातार जल्दबाजी में पर्यावरण क्लियरेंस बांट रहे हैं उससे हजारों लोगों की जीविका खत्म हो जायेगी। वनाधिकार कानून तथा दूसरे अन्य जरुरी शर्तों के उल्लंघन के बावजूद मोईली ने महान कोल ब्लॉक को दूसरे चरण की मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट से करीब 500,000 पेड़ और हजारों लोगों की जीविका को नुकसान होगा। मोईली ने जनजातिय मामलों के मंत्री केसी देव द्वारा उठाये गए सरोकारों को भी नजरअंदाज कर दिया। बड़ा सवाल है कि क्या वास्तव में सरकार जंगलों के निवासी और पर्यावरण की चिंता करती है?”

महान संघर्ष समिति के कार्यकर्ता और अमिलिया निवासी कृपानाथ ने कहा कि हमलोग इस फैसले से निराश हुए हैं। इस प्रोजेक्ट से हमारी जिन्दगी खतरे में है। हम हजारों लोग इसी जंगल पर निर्भर हैं। हमलोग अपनी लड़ाई को जारी रखेंगे और अपना जंगल महान कोल ब्लॉक को नहीं देंगे।केन्द्रीय जनजातिय मामलों के मंत्री के समर्थन के बावजूद इस खबर ने हमें अचंभित किया है। क्या केन्द्र और राज्य सरकार आदिवासियों और जंगल निवासियों के लिए सही में चिंता करती हैउसी सरकार द्वारा वनाधिकार कानून लाने का क्या औचित्य है जो खुद उसके कार्यान्वयन से बचता है ?”

जूलाई 2013 में, जनजातिय मामलों के मंत्री ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और राज्यपाल को सिंगरौली में वनाधिकार कानून के उल्लंघन के बारे में लिखा था। साथ ही, मांग की थी कि बिना वनाधिकार कानून लागू किए बिना पर्यावरण क्लियरेंस नहीं दिया जाय। वनाधिकार कानून को लागू करवाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है लेकिन पर्यावरण क्लियरेंस देने से पहले केन्द्र सरकार की जिम्मेदारी है कि वो वनाधिकार कानून को सुनिश्चित करे। वनाधिकार कानून लागू न करने की वजह से ही नियामगिरी में वेदान्ता और ओडिसा में पोस्को के प्रोजेक्ट आगे बढ़ने में असफल हुए।

22 जनवरी को ग्रीनपीस तथा महान संघर्ष समिति ने एस्सार के मुंबई स्थित मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया था तथा मोईली द्वारा जल्दबाजी में उद्योगों के पक्ष में दिए जा रहे निर्णय पर सवाल उठाया था। एस्सार ने ग्रीनपीस और महान संघर्ष समिति के ग्रामीणों पर 500 करोड़ का मानहानि तथा चुप रहने का मुकदमा किया है।

एस्सार ने ग्रीनपीस द्वारा मांगे जा रहे पर्यावरण मंत्री मोईली के इस्तीफे पर भी निषेधाज्ञा लगाने की कोशिश की थी। न्यायालय में उपस्थित ग्रीनपीस की कार्यकर्ता अरुंधती मुत्थू ने बताया कि एक निजी कंपनी द्वारा केन्द्रीय मंत्री को बचाने की कोशिश करना बेहद संदेहास्पद था। एस्सार द्वारा तेजी से क्लियरेंस बांट रहे  वीरप्पा मोईली को बचाने का मतलब अब आसानी से समझा जा सकता है। उनलोगों को पहले से ही उम्मीद थी कि यह क्लियरेंस मिलने वाला है

कोयला घोटाले के दौरान महान कोल ब्लॉक 2006 में एस्सार और हिंडोल्को को संयुक्त रुप से आवंटित किया गया था। फिलहाल यह कोल ब्लॉक सीबीआई की जांच के दायरे में भी है। कोल ब्लॉक के आवंटन के तरीकों पर सवाल उठ रहे हैं शुरुआत में राज्य सरकार द्वारा इस कोल ब्लॉक को एस्सार को देने का विरोध किया था और फिर सिर्फ तीन महीने के भीतर उसने अपना पाला बदल लिया।
ग्रीनपीस और महान संघर्ष समिति मांग करती है कि वनाधिकार कानून के उल्लंघन के सबुत के आधार पर इस क्लियरेंस को रद्द किया जाय। साथ ही वो क्लियरेंस के खिलाफ लड़ने के सभी उपायों पर विचार करेगी। 

Please contact
Priya Pillai, Senior Campaigner, Greenpeace India: 09999357766,priya.pillai@greenpeace.org
Avinash Kumar Chanchal, Media Officer, Greenpeace India: 08359826363, avinash.kumar@greenpeace.org
Jagori Dhar, Senior Media Officer, Greenpeace India: 09811200481,jagori.dhar@greenpeace.org
Anindita Datta Choudhury, Senior Media Officer, Greenpeace India: 09871515804, adattach@greenpeace.org

1 comment:

  1. पैसे के आगे सब कुछ गौण हो जाता है.कोयला ब्लॉक्स के घोटाले सामने आने के बाद तो मोयली संदेह के हज्रे में आ ही जाते है.पहले जयन्ती मैडम थी अब मोयली साहब. पर्यावरण बचाने का राग तो केवल भाषण देने,, टी वी पर विज्ञापन देने तक ही सीमित है.फिर कोई छोटी कंपनी होती तो कान उमेठते भी,अब यहाँ तो पूरी सरकार ही नतमस्तक है, तो कैसी उम्मीद .

    ReplyDelete

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot