वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Aug 22, 2010

दुधवा नेशनल पार्क में शिकारियों से मुठभेड़!

दुधवा लाइव डेस्क:  
शिकारियों से मुठभेड़ में फ़ारेस्टर को लगी गोली

लखीमपुर/पलिया। दुधवा नेशनल पार्क शिकारियों का गढ़ बनता जा रहा है। बीती रात गश्त पर निकली पार्क की टीम पर शिकारियों ने फ़ायरिंग शुरू कर दी। शिकारियों की गोली से एक फ़ारेस्टर बुरी तरह जख्मी हो गया। पार्क टीम की जवाबी फ़ायरिंग में एक शिकारी भी लहूलुहान हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पार्क कर्मियों ने मौके से दो बन्दूकें और एक झोले में रखा बारूद बरामद किया है।

रात करीब बारह बजे दुधवा रेंज के फ़ारेस्टर सत्यप्रकाश तिवारी, दो फ़ारेस्ट गार्ड और तीन वाचर चांदपारा इलाके में गश्त कर रहे थे। गश्त टीम जैसे ही सड़क पर पहुंची, पन्द्रह शिकारी उन्हें संदिग्ध अवस्था में घूमते दिखाई पड़े। फ़ारेस्टर ने शिकारियों को ललकारा तो उन्होंने गोली चला दी। पार्क कर्मियों ने भी जवाबी फ़ायरिंग की। सूत्र बताते हैं कि दोनों ओर से करीब एक घंटे तक तनातनी रही। इसी बीच गोलीबारी में फ़ारेस्टर सत्यप्रकाश को गोली लग गयी। पार्क कर्मियों की गोली से शिकारी रामसिंह निवासी गांव छेदिया पश्चिम भी बुरी तरह जख्मी हो गया। दोनों गम्भीर हालत में रात ढाई बजे पलिया स्थिति सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। इधर रात में मुठभेड़ की सूचना पर पहुंचे पार्क अधिकारियों ने मौके से एक देशी बन्दूक बरामद की और एक झोले में रखा बारूद मिला।
दुधवा में उड़ाई दावत:
मुठभेड़ स्थल से पार्क कर्मियों ने पानी की बोतलें और खाने पीने का सामान भी बरामद किया है। एक जींस की पैंट भी मिली है। एक अफ़सर की मानें तो मुठभेड़ से पहले शिकारियों ने दावत खाई है।

"पार्क प्रशासन ने पूरे दुधवा में अभियान चलाया है। वन्यजीवों को नुकसान पहुंचाने वाले पकड़े जा रहे हैं, दुधवा में यह अभियान अभी जारी रहेगा।- संजय पाठक, उपनिदेशक, दुधवा 


स्रोत: हिन्दुस्तान लखीमपुर खीरी

No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot