वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Jan 16, 2020

हर्बल कॉस्मेटिक्स के व्यावसायिक उत्पादन के लिए सीमैप ने किया करार




उमाशंकर मिश्र
Twitter handle : @usm_1984

नई दिल्ली, 02 जनवरी (इंडिया साइंस वायर)केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) द्वारा विकसित हर्बल कॉस्मेटिक उत्पादों के व्यावसायिक उत्पादन के लिए एक निजी कंपनी के साथ करार किया गया है। इस समझौते के तहत सीमैप द्वारा विकसित किए गए हर्बल उत्पादों- रिलैक्सोमैपपेनज़ापेनछूफ्लोमॉप और एक्ने प्रिवेंटिव फेसवॉश बनाने की तकनीक मुंबई स्थित कंपनी मेसर्स नंदन इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित की गई है।

औषधीय तथा सगंध पौधों के क्षेत्र में शोध एवंविकास के लिए कार्यरत सीमैप वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की एक राष्ट्रीय प्रयोगशाला है। सीमैप द्वारा विकसित हर्बल फॉर्मूला रिलैक्सोमैप को थकावटतनाव और चिंता के परिणामस्वरूप दर्द में राहत देने में उपयोगी पाया गया है। 'पेनजाक्रीम मांसपेशियों में खिंचाव और सूजन आदि में राहत देती है। 'पेनछू को सिरदर्दऔर मांसपेशियों में मोच और जुकाम आदि में उपयोगी पाया गयाहै। इसमें खास औषधीय तत्वों का उपयोग किया गया है, जो तनाव दूर करने भारीपन को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं।

फ्लोमॉप कीट से बचाने वाली क्रीम हैजो घर के अधिकांश कीटों को दूर भगा सकती है। इसमें कीटाणुनाशक तेलों और हल्के तरल पैराफिन का उपयोग किया गया है। एक्ने प्रिवेंटिव फेसवॉश मुंहासे और फुंसियों के नियंत्रण के लिए एक एलोवेरा आधारित हर्बल उत्पाद है। क्लींजर के अलावायह त्वचा कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

सीमैप केकार्यवाहक निदेशक डॉ. अब्दुल समद ने बताया कि इन हर्बल उत्पादों का वैज्ञानिक रूप से परीक्षण किया गया है। ये उत्पाद ज्यादातर सगंध एवं औषधीय पौधों से बने हैं। इन हर्बल उत्पादों के व्यावसायिक उत्पादन से देश में औषधीय एवं सगंध पौधों की खेती करने वाले किसानों को भी लाभ हो सकता है।(इंडिया साइंस वायर)




No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot