वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Jan 16, 2020

खाद्य प्रसंस्करण उद्यमियों को प्रशिक्षित करने के लिए नया कोर्स



उमाशंकर मिश्र 
Twitter handle : @usm_1984 

नई दिल्ली, 02 जनवरी (इंडिया साइंस वायर): खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को प्रशिक्षित करने के लिए मैसूर स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएफटीआरआई) का राष्ट्रीय अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) हब योजना के साथ करार हुआ है। 
अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों के कौशल विकास से लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा एससी-एसटी हब योजना शुरू की गई है। सीएफटीआरआई और एससी-एसटी हब योजनाके बीच यह साझेदारी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उभरते उद्यमियों को अत्याधुनिक प्रशिक्षण देकर उन्हें बाजार की जरूरतों के मुताबिक तैयार करने में मददगार हो सकती है। 
इस पहल के अतंर्गत खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में उद्यमियों और इसमें रुचि रखने वाले युवाओं के कौशल विकास एवं उनकी क्षमता निर्माण के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इसका सीधा लाभ अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उभरते उद्यमियों को मिल सकेगा।

सीएफटीआरआई में फल और सब्जी प्रसंस्करण पर प्रशिक्षण
सीएफटीआरआई के निदेशक डॉ के.एस.एम.एस. राघवराव ने इंडिया साइंस वायर को बताया कि “यह कोर्स सीएफटीआरआई, मैसूर में संचालित किया जाएगा और इसमें प्रशिक्षण के लिए प्रवेश पूरी तरह निशुल्क है।इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य खाद्य और संबद्ध क्षेत्रों में रोजगार या आजीविका को बढ़ावा देने के लिए प्रतिभागियों के कौशल को बेहतर बनाना है।”
इस पहल के अंतर्गत तीन प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में फल-सब्जियों का प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्द्धन, मसालों का प्रसंस्करण और बेकिंग तकनीक मुख्य रूप से शामिल हैं। सीएफटीआरआई द्वारा संचालित किए जाने वाले इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उत्पादों के विकास से लेकर, खाद्य नियामक और व्यावसाय के अवसरों से संबंधित विषयों को प्रमुखता से शामिल किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान प्रायोगिक कक्षाएं प्रतिभागियों के लिए खाद्य प्रसंस्करण की बारिकियां सिखाने में महत्वपूर्ण हो सकती हैं।
फल-सब्जियों के प्रसंस्करण से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम 06-14 जनवरी, मसालों के प्रसंस्करण का प्रशिक्षण 20-28 जनवरी, और बेकिंग तकनीक का प्रशिक्षण 17-26 फरवरी तक दिया जाएगा।इस कोर्स को करने के लिए stc@cftri.res.in पर ईमेल करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा, सीएफटीआरआई द्वारा दिए गए फोन नंबर-0821-2514310पर भी सीधे संपर्क किया जा सकता है।(इंडिया साइंस वायर)

No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot