वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Sep 18, 2019

उत्तराखंड के जल-मंदिर - एक हथिया नौला


एक हथिया नौला
एक हथिया का नौला , उत्तराखंड राज्य के चंपावत जिले से 5 किमी दूर स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है | पत्थर को तराश कर बनाया गया एक हथिया की नौले की कलाकृति पौराणिक कथा के कारण भी प्रसिद्ध है । ऐसी मान्यता है कि इस पूरी आकृति को एक हाथ वाले शिल्पकार ने एक रात में तराश कर बनाया था । यह पत्थर पर किया जाने वाला एक शानदार कार्य है जो कि यह चंद राजवंश के युग के दौरान बनाया गया था | यह विशिष्ट नक्काशीदार पत्थर के ढांचे से निर्मित एक हाथ से कलात्मक जगन्नाथ मिस्त्री ने अपनी बेटी कस्तुरी की मदद से बनाया था । एक हाथ से निर्मित होने के कारण इस नौले का नाम एक हथिया पड़ा ।


लोक मान्यता है कि चंद राजा का राज महल व कुमांऊ की स्थापत्य कला के लिए प्रसिद्ध बालेश्वर मंदिर का निर्माण करने वाले मिस्त्री जगन्नाथ का एक हाथ चंद शासकों ने कटवा दिया था ताकि बालेश्वर मंदिर जैसा निर्माण दोबारा न हो सके लेकिन जगन्नाथ मिस्त्री ने अपनी कला को जिंदा रखने के लिए उसने अपनी पुत्री की सहायता से ढकना गांव से दो किमी दूर पर पानी स्रोत को नौले का अति आकर्षक रूप दिया । नौले में लगे पत्थरों पर लोकजीवन के विभिन्न दृश्यों, नर्तक, वादक, गायक, कामकाजी महिलाओं आदि का सजीव चित्रण प्रभावशाली तरीके से किया गया है। यह कला की दृष्टि से कुमाऊं की बेजोड़ कलाकृतियों में से एक है ।
एक हथिया का नौला, चंपवाट से करीब 5 किमी दूर उत्तराखण्ड के कुमाँऊ क्षेत्र में स्थित है और चम्पावत से इस स्थान पर 19 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है । चम्पावत ,  नैनीताल से 152 किमी की दूरी पर एवम् हल्द्वानी से 182 किमी और दिल्ली से लगभग 450 किलोमीटर दूर स्थित है । टनकपुर 74 किमी की दूरी पर चम्पावत का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है । 180 किमी की दूरी पर स्थित पंतनगर हवाई अड्डा शहर का सबसे निकटतम हवाई संपर्क है । आप चम्पावत से एक हथिया का नौला तक पहुंचने के लिए एक टैक्सी भी ले सकते हैं।
तस्वीरें व आलेख 
साभार: नौला फाउंडेशन व्हाट्सएप ग्रुप

No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot