वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Jun 6, 2015

सात अरब सपनें, एक धरती, इस्तेमाल करें एहतियात से...



खीरी जनपद के मितौली तहसील में पर्यावरण दिवस पर विशाल जनसभा

मितौली- राजा लोने सिंह इंटर कालेज में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ एवं दुधवा लाइव द्वारा पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में एक विशाल जनसभा का आयोजन किया गया, ग्लोबल वार्मिंग, क्लाइमेट चेंज, भूगर्भ जल, वनों के कटान और नदियों व् तालाबों में प्रदूषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई, सभागार में 300 प्रशिक्षणरत शिक्षकों की भागीदारी रही.

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व ब्लाक प्रमुख व् विद्यालय के संस्थापक बलबीर सिंह ने की, मुख्य अतिथि कस्ता विधान सभा के विधायक व् उत्तर प्रदेश वन्य जीव बोर्ड के सदस्य सुनील कुमार भार्गव लाला, विशेष अतिथि उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष नरेशचन्द्र शुक्ल व् ब्लाक इकाई शिक्षक संघ मितौली के अध्यक्ष होमेश्वर प्रसाद पाण्डेय की उपस्थिति में माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व् दीप प्रज्ज्वलन के उपरान्त सरस्वती वन्दना से कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ. प्रदेश के विभिन्न जनपदों के प्रशिक्षणरत शिक्षकों ने अपने अपने विचार रखे.


पर्यावरण जागरूकता की इस पहल में वन्य जीव विशेषज्ञ के के मिश्र ने विश्व प्रसिद्द पद्मभूषण टाइगर मैन बिली अर्जन सिंह को अपना आदर्श बताते हुए कहा की खीरी जनपद के जंगलों को सरंक्षित करवाने और दुधवा नॅशनल पार्क की स्थापना करवाने वाले बिली साहब वन्य जीवन व् पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए आदर्श है, ऐसे आदर्श, समाज को हमेशा बेहतर दिशा में ले जाने में मदद करते है, बिली को अपना प्रेरणा स्रोत बताते हुए श्री मिश्र ने कहा की "हम ऐसे प्रयास करे की नदियाँ मुसलसल बहती रहें, तालाब और बाग़ हरे भरे रहें और यह वसुंधरा शस्य श्यामल बनी रही".

विधायक सुनील कुमार भार्गव लाला ने पर्यावरण सरंक्षण अपना पूरा योगदान देने की घोषणा की और वृक्षारोपण कार्यक्रम में सहयोग की बात कही.



राजा लोने सिंह विद्यालय के संस्थापक बलबीर सिंह ने 500 पौधे विद्यालय प्रांगण में लागाये जाने की घोषणा की जिसमे सभी शिक्षकों से आह्वान किया किया की वह एक एक पौधा इस परिसर में रोपें.


प्रशिक्षणरत शिक्षकों में नितिन कुमार पाण्डेय,  प्रशांत बाजपेयी, शिवसेवक पाण्डेय, संवित मिश्र, बलविंदर सिंह, अतिचंद, प्रशांत दीक्षित, अमित सिंह, आरती शुक्ला, सौम्या, रवि यादव, रामू गुप्ता, साहब सिंह, राशिद राणा, श्री कृष्ण मिश्र, जितेन्द्र कुमार, तथा मितौली विकास क्षेत्र के तमाम शिक्षक व् गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी भागी दारी की.
 कार्यक्रम में मितौली  युवा व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमित गुप्ता और उनके साथियों ने अपना सहयोग दिया।

तस्वीरें देखने के लिए यहां क्लिक करें.

दुधवा लाइव डेस्क


No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot