वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Apr 5, 2020

पीलीभीत के जंगलों के बाघ ने बदल ली थी अपनी तासीर, आखिर उसे कैद होना पड़ा, गुनहगार कौन? विचारिएगा




[03/04, 2:17 PM] Amitab Agnihotri: पीलीभीत। आखिरकार चार लोंगो की बाघ हमले में मौत हो जाने के बाद प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव ने बाघ को ट्रेनुकलाइज करने का अनुमति दे दी। डॉ एस के राठौड़ की टीम ने एक बजे के लगभग बाघ को ट्रेनुकलाइज कर लिया, बाघ को लखनऊ चिडियाघर भेजे जाने की सम्भावना है।

पिछले दस दिनों में एक महिला सहित चार ग्रामीणों को निवाला बनाने बाले बाघ को आज दोपहर प्रमुख वन संरक्षक की अनुमति मिलने के बाद ट्रेनुकलाइज कर लिया गया। इस बाघ को जंगल के समीप स्थित किसान नर्सरी के पास जंगल के अंदर पकड़ा गया। बाघ को पकड़ने के लिए डॉ सुनील राठौड़ ओर डॉ दक्ष के नेतृत्व में दो टीम बनाई गई थी। सुबह रिछोला के पास हुई घटना के बाद प्रमुख वन संरक्षक ने उसे पकड़ने के आदेश दे दिए थे। 



आदेश मिलने के बाद टीम हाथियों पर सवार होकर उसकी तलाश में निकल पड़ी। आज दोपहर में डॉ सुनील राठौर की डांट से उसे बेहोश कर  दिया। बेहोश होते हीउसे तत्काल पिंजरे में डाल दिया। उप निदेशक नवीन खंडेलवाल ने ऑपरेशन की सफलता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाघ को लखनऊ चिड़ियाघर भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। बाघ पकड़ने की प्रक्रिया पीलीभीत टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर डॉएच राजमोहन के निर्देशन कराई गई। फिलहाल बाघ को चिकित्सक की निगरानी में रखा गया है।

[03/04, 2:24 PM] Amitab Agnihotri: पीलीभीत। पिछले दस दिन में बाघ ने दो किसानों को मार डाला। माला रेंज कार्यालय से 500मीटर दूर बाघ दोनों किसानों को उठा ले गया। घटना की जानकारी आज सुबह लगने पर हडकम्प मच गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद वन अधिकारियो तथा पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुच कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

माला रेंज कार्यालय के समीप  रिछोला निवासी निन्दर सिंह पुत्र अक्षर सिह 50 वर्ष  अपने खेत की स्वयं और अपने नौकर डोरीलाल  उर्फ छोटालाल  पुत्र केवल प्रसाद आयु  28 वर्ष निवासी ढेरम मडरीया सहराई के साथ गेहूं की रखवाली कर रहे थे। खेत में कमरा बना हुआ है उस कमरे में से 500 मीटर दूरी पर दोनों लोग को बाघ खींच कर ले गया। बाघ ने दोनों को गेहूं के खेत मे ले जाकर निवाला बनाया।



घटना की जानकारी आज सुबह मृतक निन्दर सिंह के पुत्र कुलदीप सिंह ने वन विभाग को दी। घटना की जानकारी मिलने पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व के उप निदेशक नवीन खण्डेलवाल, एसडीएम सदर अविनाश मौर्य, तहसीलदार विवेक मिश्र, सीओ सिटी प्रवीण मलिक, के थानों की पुलिस वहां पहुंच गई।

पहले तो मृतको के परिजनों ने शव उठाने का विरोध किया। उप निदेशक ने आश्वासन दियाकि सरकार की ओर से मुआबजे की धनराशि दिलाई जाएगी। तब परिजनों ने शव उठाने दिया। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इस क्षेत्र में पिछले दस दिनों में यह तीसरी घटना तथा चार लोगों को इसका शिकार बनना पड़ा है। 



इधर माला स्टेशन के पास बाघ की तलाश की  जाती रही उधर बाघ ने माला रेंज ऑफिस से 500 मीटर की दूरी पर यह घटना कर दी। पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारी कैमरों में आये चित्रों से आज की घटना करने बाले बाघ के पद चिन्हों का मिलान करने में लगा है। क्योंकि इस क्षेत्र में तीन से लेकर चार बाघ देखे गए है। घटना स्थल तथा उसके आसपास के इलाकों में कैमरे लगाए जा रहे है। घटना की जानकारी प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव को घटना की जानकारी दे दी गई है।

इस बीच बाघ को पकड़ने के लिए पशु चिकित्सको की टीम को भी तैयार किया गया है। प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव से दिशा निर्देश मांगे गए है।
व्हाट्सएप्प द्वारा
 पीलीभीत से अमिताभ अग्निहोत्री 
९४१२५२४६७५


No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot