वन्य जीवन एवं पर्यावरण

International Journal of Environment & Agriculture ISSN 2395 5791

Breaking

बीती सदी में बापू ने कहा था

"किसी राष्ट्र की महानता और नैतिक प्रगति को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने यहां जानवरों से किस तरह का सलूक करता है"- मोहनदास करमचन्द गाँधी

ये जंगल तो हमारे मायका हैं

Jul 9, 2019

बिहार के मुंडा आदिवासी मटके से पता लगाते हैं मौसम का मिजाज़

फोटो: उमेश कुमार राय 

मौसम विज्ञान को चुनौती, यह घड़ा बताता है कि बारिश होगी या नहीं

बीहड़ों में रहनेवाले आदिवासी मौसम विज्ञानियों के पूर्वानुमान पर निर्भर नहीं रहते। इनके पास देसी तरकीब है, जिसका इस्तेमाल ये सदियों से करते आए हैं

उमेश कुमार राय 
शहरों और कस्बों में मौसम के मिजाज को पकड़ने के लिए मौसम विज्ञानी रडार से मिलनेवाली जानकारियों का विश्लेषण करते हैं। लेकिन, शहरों के नक्शे से दूर बीहड़ों में रहनेवाले आदिवासी मौसम विज्ञानियों के पूर्वानुमान पर निर्भर नहीं रहते। इनके पास देसी तरकीब है, जिसका इस्तेमाल ये सदियों से करते आए हैं। इनका दावा है कि मौसम विज्ञान विभाग की तरह इनका अनुमान गलत नहीं होता है। 


पिछले दिनों बिहार के गया जिले के फतेहपुर के अलगडीहा गांव एक टोले में जाना हुआ, जहां मुंडा बिरादरी के आदिवासी रहते हैं। इस टोले में 38 परिवार रह रहे हैं और सभी मुंडा समुदाय से आते हैं। ये लोग करीब डेढ़ दशक पहले झारखंड से यहां आकर बस गए। ये यहां मिट्टी और फूस से घर बनाकर रहते हैं। सरकार की तरफ से बिजली और पानी जैसी बुनियादी सहूलियतें भी इन्हें नहीं मिली है।


आदिवासियों से बातचीत हो ही रही थी कि उन्हीं में से कुछ लोगों ने गुजारिश की कि उनके साथ पास के जंगल में चला जाए। मैं भी तैयार हो गया। महज कुछ कदम चलने के बाद वो जगह आ गई। वहां कई पेड़ खड़े थे और उनकी डाल से मिट्टी के घड़े बंधे हुए थे। 


पेड़ से बंधे घड़ों को देखकर मुझे कौतुहल हुआ। मैं उनसे इसका रहस्य पूछना ही चाह रहा था कि उन्होंने खुद ही बताना शुरू कर दिया।


दरअसल, उस घड़े का इस्तेमाल आदिवासियों ने बारिश की संभावनाओं का पता लगाने के लिए किया था और इसके बाद उन्हें यहां पेड़ से टांग दिया था, क्योंकि इन घड़ों को तोड़ने की रवायत आदिवासियों में नहीं है।
आदिवासियों में से एक सिरका मुंडा जो इस टोले के सरदार भी हैं, बताते हैं, ‘अप्रैल के महीने में हमलोग बारिश का पता लगाते हैं। इसके लिए बिल्कुल नये घड़े में पानी डालते हैं और उसमें एक लकड़ी को खड़ा कर डाल देते हैं। उस लकड़ी को सपोर्ट करने के लिए उसकी दोनों तरफ दो लकड़ियां घड़े के ऊपर रखते हैं ताकि लकड़ी पानी में सीधी खड़ी रहे। लकड़ी जहां तक डूबी रहती है, वहां एक निशान लगा दिया जाता है।’
लकड़ी में लगे निशान से आदिवासी अनुमान लगाते हैं कि बारिश होगी कि नहीं और होगी तो कितनी होगी। 
सिरका मुंडा बताते हैं कि अगर घड़े का पानी लकड़ी में लगे निशान से नीचे चला जाता है तो इसका मतलब है कि बारिश कम होगी। वहीं अगर पानी ज्यों का त्यों रहा, तो इससे आदिवासी ये अनुमान लगाते हैं कि बारिश ठीकठाक होगी।


क्या घड़े का पानी ये भी बताता है कि आंधी आएगी कि नहीं, इस सवाल पर सिरका मुंडा कहते हैं, ‘बिल्कुल बताता है। अगर आंधी-तूफान आनेवाला होता है, तो घड़े के बाहरी हिस्से में पानी का रिसाव होने लगता है। अगर पूरब की तरफ रिसाव हुआ, तो मतलब है कि पूरब से आंधी आएगी। इसी तरह जिन दिशाओं से रिसाव होगा, उन्हीं दिशाओं से तूफान आने का पूर्वानुमान हमलोग लगाते हैं।’


मौसम का अनुमान लगाने का रिवाज एक पूजा का हिस्सा है, जो अप्रैल में ही की जाती है। इसे मुंडा आदिवासी सरूल कहते हैं। ये मूलतः प्रकृति पूजा होता है। 


आदिवासियों ने बताया कि तीन दिन चलनेवाली पूजा के दूसरे दिन घड़े में पानी भर उसमें लकड़ी सीधा कर रखा जाता है। तीसरे दिन सुबह में आदिवासी उस घड़े के पानी का मुआयना करते हैं। इसी पानी से उसी दिन खिचड़ी भी बनती है। सुरूल पूजा में शामिल होनेवाले सभी लोगों को खिचड़ी का प्रसाद दिया जाता है और घड़े को किसी पेड़ में टांग दिया जाता है। 


सिरका मुंडा से जब हमने पूछा कि क्या कभी उनका अनुमान गलत हुआ है, तो उन्होंने कहा, ‘हमारे पुरखे सदियों से इसी तरकीब से मौसम का पता लगाते आ रहे हैं और हम भी ऐसे ही मौसम का मिजाज जान लेते हैं। हमें कभी धोखा नहीं मिला है। घड़े के पानी को देखकर ही हम ये भी तय करते हैं कि कौन-सी फसल मौसम के अनुकूल रहेगी।’


साभार: डाउन टू अर्थ (Down To Earth)

No comments:

Post a Comment

आप के विचार!

जर्मनी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार "द बॉब्स" से सम्मानित पत्रिका "दुधवा लाइव"

हस्तियां

पदम भूषण बिली अर्जन सिंह
दुधवा लाइव डेस्क* नव-वर्ष के पहले दिन बाघ संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले महा-पुरूष पदमभूषण बिली अर्जन सिंह

एक ब्राजीलियन महिला की यादों में टाइगरमैन बिली अर्जन सिंह
टाइगरमैन पदमभूषण स्व० बिली अर्जन सिंह और मैरी मुलर की बातचीत पर आधारित इंटरव्यू:

मुद्दा

क्या खत्म हो जायेगा भारतीय बाघ
कृष्ण कुमार मिश्र* धरती पर बाघों के उत्थान व पतन की करूण कथा:

दुधवा में गैडों का जीवन नहीं रहा सुरक्षित
देवेन्द्र प्रकाश मिश्र* पूर्वजों की धरती पर से एक सदी पूर्व विलुप्त हो चुके एक सींग वाले भारतीय गैंडा

Post Top Ad

Your Ad Spot